CBSE Practical Exams 2021 Class 10, 12 Dates, Guidelines

0
117
CBSE Practical Exams 2021
CBSE Practical Exams 2021

CBSE Practical Exam 2021 दिशानिर्देश और एसओपी जारी किए जाते हैं। उम्मीदवार जो परिष्कार 10, 12 परीक्षाओं के लिए उपस्थित होंगे, वे बोर्ड द्वारा जारी की गई तारीखों, दिशानिर्देशों और एसओपी की जांच कर सकते हैं।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन ने CBSE Practical Exam 2021 डेट, गाइडलाइंस और SOP जारी किए हैं। बोर्ड ने स्कूलों के प्रधानाचार्यों और प्रमुखों को संबोधित एक पत्र भेजा है, जिसके दौरान उन्हें व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने की तारीखों का उल्लेख करने की आवश्यकता है और इस वर्ष के लिए सामान्य निर्देशों, COVID19 प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों का पालन करना शामिल है।
बोर्ड ने परिष्कार 10, 12 बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेट शीट पहले ही जारी कर दी है। बोर्ड ने परीक्षा की तारीखों के लिए अपने पूर्व नोटिस में संकायों को सूचित किया कि समझदार परीक्षाएं 1 मार्च, 2021 से आयोजित की जाएंगी। इस साल विशेष परिस्थितियों के कारण, CBSE ने संकायों को विचार परीक्षा की अंतिम तिथि तक प्रैक्टिकल समाप्त करने की अनुमति दी है। – जो 11 जून, 2021 है। सामान्य निर्देशों, एसओपी का निरीक्षण करें।

CBSE Practical Exam 2021: सामान्य निर्देश, एसओपी

  1. जल्द ही नोटिस के अनुसार, बोर्ड ने 1 मार्च, 2021 और 11 जून, 2021 के बीच CBSE कक्षा 10, 12 प्रैक्टिकल परीक्षा 2021 आयोजित करने के लिए संकायों को निर्देशित किया है। पिछले वर्षों के विपरीत, हालांकि, बोर्ड ने इस वर्ष यह समझ लिया है कि समझदार कॉलेज के बच्चों के लिए परीक्षाएं फिर से आयोजित की जा सकती हैं, जो पहले उदाहरण में अनुपस्थित हैं।
  2. ऐसे सभी छात्रों के लिए, स्कूलों को बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को वापस रिपोर्ट करने के लिए निर्देशित किया जाता है ताकि बाहरी परीक्षक को भी संवेदनशील परीक्षा के लिए फिर से नियुक्त किया जा सके। हालांकि, ऐसी सभी परीक्षाएं, 11 जून, 2021 से पहले पूरी होनी चाहिए।
  3. बोर्ड ने परिष्कार 12 बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए बाहरी परीक्षक पर भी जोर दिया है। पिछले वर्षों की तरह ही, इस वर्ष भी बाहरी परीक्षार्थियों द्वारा समझदार परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। एक बोर्ड ने पर्यवेक्षक नियुक्त किया, जो एक इनडोर परीक्षक के रूप में भी मौजूद होगा।
  4. किसी भी परिस्थिति में स्कूलों में आंतरिक परीक्षार्थियों के साथ व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने की अनुमति नहीं है। सिर्फ एक मामले के पूरा होने पर, समझदार परीक्षाओं के अंक रद्द कर दिए जाएंगे और छात्र को थ्योरी पेपर में प्राप्त अंकों के माध्य पैमाने पर चिह्नित किया जाएगा। इसके अलावा, बोर्ड भी वैरिटी के खिलाफ डी-संबद्धता कार्यवाही शुरू करेगा।
  5. सीबीएसई के निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए प्रिंसिपल को पूरी तरह से उत्तरदायी माना जाएगा।
    परिष्कार 10 आंतरिक आकलन के लिए, वे परीक्षाओं के भीतर आयोजित किए जा सकते हैं, जैसा कि पहले किया गया था।
  6. आयोजित समझदार परीक्षाओं के अंकों को तुरंत संकायों द्वारा ऐप पर अपलोड करने की आवश्यकता है। इसके साथ संयोजन के रूप में, संकायों को भू-टैग के साथ एक गैगल फोटो अपलोड करने की भी आवश्यकता होती है, जैसा कि बोर्ड द्वारा पिछले साल स्थापित किया गया था। सभी अंक – उन विद्वानों के लिए, जो अनुपस्थित थे, उन्हें 1 मार्च, 2021 और 11 जून, 2021 के बीच अपलोड करने की आवश्यकता है।

CBSE Practical Exam : COVID सुरक्षा प्रोटोकॉल

  1. प्रैक्टिकल परीक्षा के प्रत्येक बैच के संचालन के बाद 1% सोडियम हाइपोक्लोराइड के जवाब के साथ प्रैक्टिकल लैब को साफ करना होगा।
  2. स्कूलों को प्रयोगशाला में हैंड सैनिटाइज़र उपलब्ध कराना चाहिए
    छात्रों को सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में शिक्षित किया जाना चाहिए और अपने स्वयं के सैनिटाइज़र रखने की सलाह दी जाती है |
  3. छोटी राशि के समय में मास्क पहनें और अपनी बोतल भी साथ रखें।
  4. 25 छात्रों का एक बैच दो उप-समूह में उप-विभाजित किया जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उचित सामाजिक दूरी हो |
  5. समझदार परीक्षा आयोजित होने के बाद छात्रों को तुरंत वैरिटी छोड़नी चाहिए |
  6. एग्जॉस्ट फैन को स्विच ऑन किया जाना है और परीक्षा के दौरान खुले रखे गए मजदूरों के दरवाजे / खिड़कियां
    चिरायु आवाज के दौरान, छात्र और परीक्षक को एक ही दिशा में सामना करना चाहिए |
  7. परीक्षा के संचालन से पहले और बाद में छात्रों को हाथ धोना आवश्यक है |

निर्देशों का पूरा सेट अक्सर यहां दिए गए आधिकारिक नोटिस के भीतर जांचा जाता है। बोर्ड ने सख्त अनुपालन पर जोर दिया है। रुपये के निर्देशों का पालन न करने पर जुर्माना। यदि ब्रीच में पाया जाता है, तो संकायों पर 50,000 रुपये लगाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here